May 8, 2024

मछली पकड़ने वाली नाव डूबने से 91 लोगों की मौत, कई अब भी लापता

दक्षिण-पश्चिमी अफ्रीकी देश मोजाम्बिक के उत्तरी तट पर एक नाव पलट गई। इस हादसे में 90 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि यह एक मछली पकड़ने वाली नाव थी जिसे परिवर्तित करके लोगों को ढोया जा रहा था। हादसा उस समय हुआ जब नाव नामपुला प्रांत के पास एक द्वीप तक पहुंचने की कोशिश में लहरों की चपेट में आकर अनियंत्रित हो गई। मरने वालों में कई बच्चे भी शामिल हैं।

निजी समाचार एजेंसी नामपुला के स्टेट सेक्रेटरी जेमी नेटो के हवाले से बताया कि, नाव सवारियों को ढोने के लिए नहीं बनी थी और इस पर क्षमता से ज्यादा लोग सवार थे, जिसके चलते यह डूबने लगी। हादसे में 91 लोग मारे गए हैं, जिनमें कई बच्चे भी हैं। बचाव टीम ने अभी तक पांच लोगों को जीवित बचाने में सफलता हासिल की है और अन्य की तलाश की जा रही है। हालांकि, समुद्र में लहरों के चलते बचाव अभियान में मुश्किल आ रही है।

नेटो ने बताया कि अधिकांश यात्री वे थे, जो कालरा के बारे में फैली दहशत के चलते मुख्य भूमि से भागने की कोशिश कर रहे थे। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया के सबसे गरीब देशों में शामिल मोजाम्बिक में अक्टूबर से अब तक खराब पानी के चलते बीमारी से लगभग 15,000 मामले और 32 मौतें दर्ज की गई हैं। नामपुला प्रांत इसमें सबसे ज्यादा प्रभावित है। एक तिहाई मामले अकेले यहीं से सामने आये हैं।

हाल के महीनों में नामपुला में पड़ोसी प्रांस काबो डेलगाडो से बड़ी संख्या में लोग पहुंचे हैं, जो जिहादी हमलों के चलते भाग रहे हैं। नामपुला के स्टेट सेक्रेटरी नेटो ने कहा, नाव हादसे के कारणों की जांच की जा रही है। बचाए गए पांच लोगों में से दो अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। हादसे के समय नाव मोजाम्बिक द्वीप की तरफ जा रही थी। यह एक छोटा मूंगा द्वीप है, जो पूर्वी अफ्रीका में पुर्तगाली शासन के दौरान राजधानी हुआ करता था। देश का नाम इसी द्वीप के नाम पर रखा गया है।