October 7, 2024

एसएमएस 3 के सीवी-2 कास्टर में पहली रेल ब्लूम की सीक्वेंस कास्टिंग सफल

सुचारू कमीशनिंग की दिशा में आगे बढ़ते हुए, सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र की मोडेक्स यूनिट स्टील मेल्टिंग शॉप 3 (एसएमएस-3) के सीवी-2 कास्टर ने 30 मई 2024 को कास्टिंग अनुक्रम में तीन रेल ब्लूम हीट की सफलतापूर्वक कास्टिंग करके एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार कर लिया। कास्टिंग की पूरी प्रक्रिया राइट्स के अधिकारियों की मौजूदगी में की गई। इन्होंने आर 260 ग्रेड रेल ब्लूम की कास्टिंग के दौरान सभी महत्वपूर्ण गतिविधियों का बारीकी से निरीक्षण किया। इन ब्लूम्स को अब संयंत्र की यूनिवर्सल रेल मिल में सिंगल पीस में विष्व की सबसे लंबी 130 मीटर रेल में रोल किया जाएगा।
भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता, कार्यपालक निदेशक (वक्र्स) श्री अंजनी कुमार, कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएं) श्री एस मुखोपाध्याय और संयंत्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने सीवी 2 कास्टर से पहले रेल ब्लूम अनुक्रम की सफल कास्टिंग के लिए एसएमएस 3 की टीम और संबंधित शाॅप्स और एजेंसियों के सदस्यों को बधाई दी है। हाल ही में सीवी 2 कास्टर को कॉम्बी-कास्टर में परिवर्तित किया गया था।
विदित हो कि 14 मई 2024 को एसएमएस 3 के सीवी 2 कास्टर से हॉट ट्रायल के दौरान ब्लूम के पहली हीट का सफल उत्पादन किया गया था। एसएमएस 3 टीम से प्राप्त महत्वपूर्ण इनपुट के फलस्वरूप पहली हीट की सुचारू व सुरक्षित कास्टिंग संभव हुई, जिससे निर्बाध ट्रंाजिशन और सफल परिणाम सुनिश्चित हुए।
8 जून 2023 को मूलतः बीम ब्लैंक कास्टर के रूप में कमीशन किए गए कास्टर सीवी 2 को फिनिशिंग मिलों द्वारा बिलेट्स और ब्लूम्स की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कॉम्बी-कास्टर में परिवर्तित किया गया। सीवी 2 के कॉम्बी-कास्टर में रूपांतरण से संयंत्र की फिनिशिंग मिलों के इनपुट की मांग और बाहरी ग्राहकों आवष्यकताओं को कुशलतापूर्वक पूरा करने में मदद मिलेगी। उल्लेखनीय है कि एसएमएस-3 से प्राप्त कास्ट बिलेट्स को मर्चेंट मिल, वायर रॉड मिल और मोडेक्स यूनिट बार एंड रॉड मिल में फिनिष्ड प्रोडक्ट्स में रोल किया जाता है। एसएमएस-3 से उत्पादित कास्ट ब्लूम्स को यूनिवर्सल रेल मिल में वांछित ग्रेड की रेल में रोल किया जाता है।
सीवी 2 के कॉम्बी-कास्टर में रूपांतरण की यह उल्लेखनीय उपलब्धि मेसर्स प्राइम मेटल्स और बीएसपी के प्रोजेक्ट्स डिपार्टमेंट और एसएमएस-3 की टीमों के संयुक्त प्रयासों से हासिल हुई। इन टीमों ने एक वर्ष से भी कम समय में सीवी 2 को सफलतापूर्वक कॉम्बी-कास्टर में परिवर्तित किया। यह रूपान्तरित कॉम्बी-कास्टर ब्लूम्स और बीम ब्लैंक्स दोनों का उत्पादन करने में सक्षम है।
——————–