October 6, 2024

पीएम मोदी चुने गए एनडीए के संसदीय दल के नेता, रविवार को प्रधानमंत्री पद की लेंगे शपथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे. इससे पहले बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन एनडीए की बैठकों का दौर जारी है. अब से कुछ देर बाद दिल्ली में एनडीए की बैठक होने वाली है. बैठक में शामिल होने के लिए तमाम नेता दिल्ली पहुंच चुके हैं. एनडीए की बैठक से पहले नीतीश कुमार ने जेडीयू सांसदों के साथ बैठक की. इसके साथ ही लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने अपने सांसदों के साथ दिल्ली में एक बैठक की. जिसमें उन्हें दल का नेता चुन लिया गया.

बुधवार को हुई थी एनडीए की बैठक

बता दें कि इससे पहले बुधवार को हुई एनडीए की बैठक में पीएम मोदी को सर्वसम्मति से संसदीय समिति के नेता चुन लिया गया. बता दें कि पीएम मोदी 9 तारीख को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण के लिए तमाम नेताओं और हस्तियों को निमंत्रण भेजा गया है. नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, भूटान के पीएम और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे को भी निमंत्रण भेज दिया गया है. बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए गुरुवार को ही दिल्ली पहुंच गईं.

एनडीए के पास 293 सांसदों का बहुमत

बता दें कि इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी समेत किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत प्राप्त नहीं हुआ. हालांकि बीजेपी 240 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बन गई. जबकि उसके घटक दलों के 53 उम्मीदवार भी चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं. ऐसे में एनडीए के पास बहुमत के आंकड़े से ज्यादा 293 सीटें हो गई हैं. जबकि विपक्षी इंडिया गठबंधन के पास सिर्फ 235 सांसदों की ही ताकत है.