October 6, 2024

स्पीकर पद पर चर्चा जोरो पर

नई लोकसभा में भाजपा स्पीकर का पद अपने पास रखेगी। इसके अलावा पार्टी ने डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष के बदले सहयोगी दलों को देने का निर्णय किया है। इस आशय का संदेश पार्टी ने सहयोगी दलों को दे दिया है। तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) को छोड़कर सरकार के सभी सहयोगी दल स्पीकर का पद भाजपा को देने पर सहमत हैं।

दरअसल, राजग में स्पीकर पद पर सहमति बनाने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लगातार सहयोगी दलों से बातचीत कर रहे हैं। उनकी ओर से स्पीकर पद के नाम पर सहयोगियों से चर्चा की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, जिन तीन नामों पर चर्चा हो रही है, उनमें वर्तमान स्पीकर ओम बिरला, पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह और आंध्र प्रदेश की भाजपा सांसद डी पुरंदेश्वरी शामिल हैं। राजग में सहमति बनाने के बाद राजनाथ विपक्षी दलों के नेताओं से बातचीत करेंगे।

भाजपा ने सहयोगियों के सामने स्पष्ट कर दिया है कि स्पीकर का पद वह अपने पास रखेगी। पार्टी ने डिप्टी स्पीकर का पद सहयोगी दलों को देने का प्रस्ताव रखा है। अगर टीडीपी तैयार हुई तो उसे लोकसभा में डिप्टी स्पीकर का पद मिल सकता है। दरअसल, सरकार की बड़ी सहयोगी जदयू के पास राज्यसभा में पहले से ही उपसभापति का पद है।

इस क्रम मे कल देर रात निवर्तमान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के आवास पर देर रात तक बैठक हुइ, जिसमे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल थे।