August 22, 2024

जीएनए काॅलेज की वाणिज्य परिषद ने किया वृक्षारोपण

 

भाटापारा: विगत 6 दशकों से अंचल में उच्च शिक्षा की अलख जगाने वाले शासकीय गजानंद अग्रवाल स्नातकोत्तर महाविद्यालय, भाटापारा की वाणिज्य परिषद ने महाविद्यालय परिसर में वृक्षारोपण करवाया ।
महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्य डॉ. पूर्णिमा साहू के मार्गदर्शन में इस कार्यक्रम का आयोजन वाणिज्य विभाग के अंतर्गत गठित वाणिज्य परिषद ने किया । प्राचार्य महोदया ने कहा कि ऐसे समय में जब औद्योगिक प्रदूषण , उपभोक्तावाद से उपजे कचरे और कार्बन उत्सर्जन , बिजली की बढती खपत से धरती का औसत तापमान बढता जा रहा है । हमारे क्षेत्र में तापमान 46-47 डिग्री पहुँच जाता है । ऐसे में अंचल ही नहीं पूरी पृथ्वी में वृक्षारोपण की नितांत आवश्यकता है । महाविद्यालय में सतत वृक्षारोपण अभियान चलाकर हम न केवल अपने परिसर को हरा–भरा बनाना चाहते हैं , बल्कि विद्यार्थियों और आमजनों को वृक्षारोपण हेतु प्रेरित करना चाहते है ।
वाणिज्य विभाग के अध्यक्ष अशोक वर्मा ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए बताया कि विभाग के सहायक प्राध्यापक मनीष कुमार सरवैया ने अपने पुत्र चि. प्रथम के जन्मदिवस के उपलक्ष्य पर आर्थिक सहयोग देकर वाणिज्य परिषद को वृक्षारोपण करने हेतु प्रेरित किया। इस अवसर पर मौलश्री , बरगद और नीम के पौधे लगाये गये । विद्यार्थियों ने हाॅस्टल बिल्डिंग की दीवार के किनारे प्राकृतिक रूप से उगे बरगद के पौधे को सुरक्षित रूप से निकाल कर मैदान में लगाने में सहयोग किया ।

इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक साथियों में गुप्तेश्वर साहू , डॉ. अनिता सरीन , डॉ. विकास गुलहरे , डॉ. प्रीति सोनी , डॉ. नवनीत द्विवेदी , डॉ. सुमीत पंत , डॉ. राजन तिवारी , राजेश कुमार , डॉ. शशि किरण कुजुर , डॉ. स्नेहा तिवारी , इंद्राणी मरकाम , रोहन अग्रवाल , डॉ दीपिका त्रिपाठी,रेखा कश्यप इत्यादि उपस्थित थे । वाणिज्य परिषद की ओर से एकता ठाकुर, धर्मेन्द्र , दीपक साहू , सौरभ , दीपक यादव , पोषण साव , कोमल मानिकपुरी ने सक्रिय सहयोग दिया । पौधारोपण में माली मुकेश , सोनू और विमला ने सहयोग दिया ।