October 5, 2024

10वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, डाग विभाग में निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी साबित हो सकती है ये खबर। इंडिया पोस्ट जीडीएस के विभिन्न सर्किलों में ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती निकली है। बता दें कि ये पद आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, यूपी, उत्तराखंड, एमपी, राजस्थान, झारखंड के लिए हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरु हो चुकी है जिसकी आखिरी तारीख 5 अगस्त है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदक को  किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए साथ ही जिस रीजन से अप्लाई कर रहे हैं, उसकी स्थानीय भाषा का नॉलेज होना चाहिए।

आयुसीमा/ आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक की  न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को आयुसीमा में छूट दी जाएगी। उम्र की गणना 5 अगस्त 2024 के आधार पर की जाएगी। वही इसमें आवेदन शुल्क की बात करें तो, सामान्य और ओबीसी कैटगरी के लोगोंं को  100 रुपए आवेदन शुल्क देने होंगे और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के कैटगरी वालों के लिए ये नि:शुल्क है।

कितनी मिलेगी सैलरी 

 पोस्ट ऑफिस जीडीएस, एबीपीएम और जीडीएस में आवेदन के वालों को 10,000 – 24470 रुपए प्रतिमाह और  बीपीएम में आवेदन करने वालों को  12 हजार – 29,380 रुपए प्रतिमाह सैलरी दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन 

ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं।

जरूरी डिटेल्स दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करें।

मांगे गए डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें।

एप्लीकेशन फीस जमा करके फॉर्म सबमिट करें।