October 5, 2024

छत्तीसगढ़ विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष प्रेमप्रकाश पाण्डेय आज हेमचंद यादव विश्वविद्यालय द्वारा कल्याण कालेज में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए।

भिलाई नगर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष प्रेमप्रकाश पाण्डेय आज हेमचंद यादव विश्वविद्यालय द्वारा कल्याण कालेज में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने स्व. हेमचंद यादव के छायाचित्र का अनावरण किया एवं राष्ट्रीय स्तर पर दुर्ग जिले का नाम रोशन करने वाले खेल प्रतिभाओं का भी सम्मान किया। कार्यक्रम के दौरान श्री पाण्डेय ने भिलाई स्टील प्लांट और उसकी विभिन्न गतिविधियों का उल्लेख किया।

श्री पाण्डेय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भिलाई स्टील संयंत्र में दल्ली राजहरा के आयरन ओर को ले जाकर स्टील का उत्पादन किया जाता है, जिसका उपयोग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है। इसके साथ ही, भिलाई में शिक्षा के क्षेत्र में भी उत्कृष्ट कार्य हो रहा है, जहां छात्रों की प्रतिभाओं को निखारा जाता है। भिलाई में खेल और साक्षरता के क्षेत्र में भी विशेष योगदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अंग्रेजों के जमाने में खेलकूद को कम महत्व दिया जाता था, लेकिन अब खेलकूद को बहुत ही महत्व दिया जा रहा है। आज के समय में प्रोफेशनल एथलीट्स को भी उतना ही महत्व दिया जाता है जितना कि शिक्षा कोऔर प्रोफेशनल एथिक्स को समझना और उसे पालन करना बहुत आवश्यक है।

श्री पाण्डेय ने कहा कि विश्वविद्यालय खोलने का उद्देश्य यह था कि छात्रों को सरलता और सहजता का महत्व समझाया जा सके। विश्वविद्यालय का उद्देश्य छत्तीसगढ़िया संस्कृति और स्वभाव को बढ़ावा देना है। यहां के छात्र-छात्राएं विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभाओं के कारण देश और दुनिया में नाम कमा रहे हैं। इसके अलावा, विश्वविद्यालय से जुड़े लोग और शिक्षक भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। कार्यक्रम के अंत में राष्ट्रीय स्तर पर दुर्ग जिले का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियो का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में दुर्ग सांसद विजय बघेल, विधायक रिकेश सेन, ललित चंद्राकार सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।