May 19, 2024

धर्म / 75 दिनों बाद भक्तों के लिए खुले भगवान के द्वार, लोगों ने सोशल डिस्टेंस के साथ किए दर्शन

अहमदाबाद. राज्य में एक जून से अनलॉक-1 किया गया। सोमवार से राज्य के सभी मंदिर, मस्जिद, मॉल, होटल, रेस्टारेंट खुलने जा रहे हैं। 75 दिनों बाद सुबह से ही शहर के कई मंदिर खुलने ने भक्तों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भगवान के दर्शन किए। इस्कॉन मंदिर सुबह सवा 7 बजे खुला, तो भक्तों ने मास्क पहनकर भगवान के दर्शन किए।


मंदिर में नहीं दिया जा रहा है प्रसाद
कोरोना की महामारी के कारण पूरे देश में 24 मार्च से लॉकडाउन जारी कर दिया गया था। दो महीने बाद कुछ रियायतें दी गईं। उस समय भी सरकार ने धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति नहीं दी थी। अनलॉक-1 घोषित होते ही मंदिरों में सुबह से ही भक्त दर्शन के लिए पहुंच गए। इस दौरान मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की सावधानी रखी गई। इस बार मंदिरों में प्रसाद का वितरण नहीं किया जा रहा है।


भद्रकाली और जगन्नाथ मंदिर नहीं खुले
शहर का प्रसिद्ध और नगरदेवी भद्रकाली माता का मंदिर नहीं खुला। मंदिर कंटेंटमेंट एरिया में होने के कारण उसे नहीं खोला गया है। पुलिस से चर्चा के बाद ही मंदिर को खोला जाएगा। भद्रकाली मंदिर मंगलवार से खोले जाने की संभावना है। इस समय भक्त बाहर से ही दर्शन कर रहे हैं। दूसरी ओर जमालपुर में स्थित ऐतिहासिक जगन्नाथ मंदिर भी सोमवार को नहीं खुला। मंदिर के ट्रस्टी महेंद्र झा ने बताया कि यह मंदिर कंटेंटमेंट एरिया में होने के कारण अभी नहीं खोला गया है। 15 जून से भक्त मंदिर आकर दर्शन कर सकें, इसकी व्यवस्था की जा रही है।