September 27, 2024

हौसला बुलंद : रेत माफियाओं ने वन विकाश निगम के डिप्टी रेंजर से की मारपीट

कवर्धा , कबीरधाम जिले में माफियाओं के हौसला बुलंद हो रहा है । जिसके चलते अफसर बेबस नजर आते है। जिसका मुख्य कारण यह है कि लोगों के मन में कानून का डर नहीं है । कुकदूर थाना क्षेत्र के डालामौहा गांव में रेत माफियाओं ने वन विकास निगम के अमले पर जानलेवा हमला कर दिया। वर्दी फाड़ दी और लाठी-डंडों से पिटाई की गई, जिसमें दो वन अफसर बुरी तरह से जख्मी हो गए हैं। रेत माफियाओं की गुंडागर्दी यहीं नहीं थमा। खून से लथपथ दोनों अफसरों को जेसीबी मशीन के पंजे में डालकर 6 किमी दूर कामठी लाकर छोड़ा गया।

मध्य रात्रि को किए खून से लतपथ

माफियाओं के द्वारा गांव गांव में बन रहे जनमन आवास और प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को महंगे दम पर रेत की बिक्री करते है । दिन को माफिया कार्यवाही के डर से परिवहन नहीं करते । मिली जानकारी के अनुसार घटना 22 व 23 सितंबर की रात करीब 1 बजे की है। घायल दोनों वन अफसरों के सिर फूट गए हैं। जानकारी के मुताबिक पीड़ित गणेश चंद्रवंशी (31) कुकदूर बीट क्रमांक पी/1467 के सर्किल प्रभारी हैं। 22 सितंबर की रात ग्राम डालामौहा के कुदूर झोरी नाले में रेत के अवैध उत्खनन की सूचना मिली थी। इस पर वे वन विकास निगम के अधिकारी अनिल कुरें समेत 5 स्टाफ के साथ गांव पहुंचे। जहां रेत से भरी एक ट्रैक्टर ट्रॉली कीचड़ में फंसी थी। आसपास कोई नहीं था, तो दो स्टाफ को वहीं छोड़ा। थोड़ी दूर जाकर कुदूर झोरी नाला के अंदर 6-7 ट्रैक्टर ट्रॉली में रेत भरते दिखे। तभी रेत माफियाओं ने उन पर जानलेवा हमला कर दिया।

वन अफसरों को डंडों से पीटा स्टाफ अपनी जान बचा भागे

माफियाओं के द्वारा किया जा रहे हमला को देखकर वन निगम स्टाफ जान बचाकर भागे। वहीं सर्किल प्रभारी गणेश चंद्रवंशी और अनिल कुर्रे को पकड़कर रेत माफियाओं ने डंडे से पीटा। पिटाई से दोनों लहूलुहान हो गए थे। दोनों के सिर से खून बह रहा था। पिटाई होने और खून बहने से दोनों बदहवाश हो गए। उसी हालत की में रेत माफियाओं ने दोनों अफसरों को जेसीबी मशीन के पंजे में डाला और 6 किमी दूर ग्राम कामठी लेकर आए।

माफियाओं ने पिटाई की और वीडियो बनाकर किया वायरल

हौसला इतना बुलंद कि कामठी लाने के बाद भी रेत माफियाओं की गुंडागर्दी चालू रही। घायल दोनों वन अफसर पानी मांगते रहे, लेकिन माफिया उन्हें लगातार गाली देते हुए जान से मारने की बात कह रहे थे। रेत माफियाओं ने बकायदा इसकी वीडियो भी बनाई है। हमलावर करीब 20 की संख्या में थे। घायल अफसरों ने हमलावरों में से आरोपी सालिक गोंड निवासी पंडरीखार और ग्राम डालामौहा निवासी पंचराम गोंड के बेटे की पहचान कर ली है। माफियाओं ने वीडियो को सोशल मीडिया में वायरल भी कर रहे हैं।

कुकदूर थाना में मामला दर्ज,आरोपियों की तलाश जारी

पंडरिया एसडीओपी पंकज पटेल का कहना है कि वन निगम के अफसरों पर हमला हुआ है। मामले में बीएनएस की धारा 109 (1), 121 (1), 132, 190, 191 (2), 191 (3), 221, 296, 351 (2) के तहत आरोपी सालिक गोंड, पंचराम गोंड का बेटा और उसके 15 अन्य साथियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किए हैं। मामले की जांच की जा रही है। आरोपियों की तलाश कर रहे हैं।

कुर्मी समाज कार्यवाही को लेकर दिए ज्ञापन

कबीरधाम जिले के पंडरिया में वन विकास निगम के अन्तर्गत डिप्टी रेंजर के पद पर पदस्थ गणेश चन्द्रवंशी के ऊपर 23/24 सितम्बर 2024 के दरम्यानी रात ड्यूरी के दौरान लाठी डंडा एवं अन्य धारदार हथियारों से जानलेवा हमला कर दौड़ा दौड़ाकर जान से मारने का प्रयास किया गया। जिसको लेकर समस्त कुर्मी समाज में आक्रोश व्याप्त है, मामले को लेकर आज कवर्धा राज के युवा अध्यक्ष वीरेंद्र चन्द्रवंशी के नेतृत्व में समाज के युवाओं ने पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपकर कड़ा आपत्ति जताते हुए आरोपियों के खिलाफ त्वरित रूप कार्यवाही करने की मांग किया गया वहीं दो दिनों के भीतर मांग पूरी नही होने पर कुर्मी समाज द्वारा सड़क पर उतरकर उग्र आंदोलन करने की चेतावनी दिया। मामले की गंभीरता को देखते हुए नवपदस्थ एसपी राजेश अग्रवाल ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। वहीं छत्तीसगढ़ युवा सर्व कुर्मी समाज के प्रदेश उपाध्यक्ष तुकाराम चन्द्रवंशी ने इस मामले के सभी आरोपियों के खिलाफ लूटपाट एवं अपहरण जैसे गंभीर धाराओं के तहत कड़ी कारवाई करने की मांग करते हुए दो दिवस के भीतर कार्रवाई नही किया गया तो समाज द्वारा सड़क पर उतरकर उग्र आंदोलन करने की चेतावनी दिया गया ।