April 27, 2024

CM केजरीवाल की याचिका पर आज सुनवाई करेगा दिल्ली हाईकोर्ट, गिरफ्तारी और रिमांड को दी है चुनौती

दिल्ली हाईकोर्ट आज यानी बुधवार सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई करेगा. उन्होंने ईडी की गिरफ्तारी और रिमांड के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती है. बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया गया था. फिलहाल वह तिहाड़ जेल में बंद हैं. दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल को 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा है. ईडी की गिरफ्तारी के बाद उन्होंने 23 मार्च को दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.

उसके बाद कोर्ट ने मामले में ईडी को नोटिस जारी कर 2 अप्रैल तक जवाब मांगा था. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कल यानी गुरुवार 2 अप्रैल की शाम में कोर्ट में अपना जवाब दाखिल कर दिया. इसमें एजेंसी ने बताया कि आम आदमी पार्टी ने केजरीवाल के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग की थी.

ईडी ने जवाब में क्या कहा?

प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक, आम आदमी पार्टी को दिल्ली शराब घोटाले के रुपयों का सबसे ज्यादा फायदा मिला है. इस पैसे को ‘आप’ ने गोवा विधानसभा चुनाव 2022 में खर्च किया. ईडी ने बताया कि पार्टी ने शराब घोटाले के लगभग 45 करोड़ रुपए गोवा चुनाव में खर्च किए थे.

इसके साथ ही जांच एजेंसी ने कोर्ट से कहा कि हमने केजरीवाल को 9 समन भेजकर मामले की जांच में सहयोग करने के कई मौके दिए. हालांकि, केजरीवाल ने जानबूझकर एजेंसी के आदेश को नहीं माना. ईडी ने कहा कि वे हर बार कोई न कोई बहाना बनाकर जांच में शामिल नहीं हुए.

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था. इससे पहले उनसे दो घंटे पूछताछ की गई. उसके बाद उन्हें उनके घर से हिरासत में ले लिया गया. उसके बाद 22 मार्च के केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया जहां से उन्हें 28 मार्च तक ईडी की रिमांड पर भेज दिया गया. 28 मार्च को कोर्ट ने एक बार फिर से उनकी रिमांड बढ़ाकर 1 अप्रैल कर दी. इसके बाद 1 अप्रैल को कोर्ट ने उन्हें 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश दिया. एक अप्रैल से केजरीवाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है.