May 7, 2024

छग के कला एंव साहित्य से कलाकारो को जोड़कर बनाई गई

भिलाई कला – साहित्य अकादमी द्वारा विश्व संगीत दिवस की कड़ी में 11-14 जून 2023 तक भिलाई के संगीत में रुचि रखने वाले को लेकर चार दिवसीय संगीत प्रशिक्षण शिविर का आयोजन,रवींद्र निकेतन,हुडको कालीबाड़ी,भिलाई में आरम्भ किया गया. इस प्रशिक्षण शिविर को कला – साहित्य अकादमी से जुड़े सोनाली सेन,मनीषा मल्होत्रा, संदीप मुखर्जी,अनुपम भट्टाचार्य एंव अर्चना कश्यप द्वारा संचालन एवं संयोजन किया जा रहा हैं. आज 11 जून को कार्यक्रम की शुरुआत भिलाई के सुप्रसिद्ध दिवंगत रंगकर्मी ,कलाकार द्वय के गोविंद, एंव बज्रदीपन दासगुप्ता को श्रद्धांजलि अर्पण कर दो मिनट का मौन धारण कर किया गया। इसके पश्चात माँ सरस्वती के तैल चित्र पर रवींद्र निकेतन,हुडको कालीबाड़ी के सचिव,रूपक दत्ता ,वरिष्ठ सदस्य तथा अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त बॉक्सर रवि बैनर्जी कला-साहित्य अकादमी के शक्ति पद चक्रवर्ती, विभाष उपाध्यक्ष, मणिमय मुखर्जी, रामचंद्र सामंत,बबलू विश्वास,सुचिता मुखर्जी द्वारा दीप प्रज्वलित कर शिविर का शुभारंभ किया गया।

इस शिविर में भिलाई दुर्ग के लगभग 40 प्रशिक्षु शामिल है। शिविर के प्रशिक्षकों ने बताया कि इन चार दिनों में संगीत के बेसिक से लेकर रागों पर प्रशिक्षण दिया जायेगा. साथ ही चार दिनों के प्रशिक्षण के दौरान तैयार किये गये संगीत को लेकर 21जून विश्व संगीत दिवस के दिन एक परिचर्चा की जायेगी जिसमें देश के महत्वपूर्ण संगीत के जानकार विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षणार्थियों से चर्चा करेगें।

एंव आगामी 24 एवं 25 जून को रवींद्र निकेतन,हुडको कालीबाड़ी के प्रांगण में अवस्थित मंच पर रंगारंग संगीत का कार्यक्रम तथा इप्टा,भिलाई द्वारा समर नाटक का मंचन किया जायेगा।