May 19, 2024

जगदलपुर : ऋण प्राप्ति उपरांत समूह के सदस्यों को स्वरोजगार के लिए करें प्रेरित – कलेक्टर श्री विजय दयाराम के.

टीबी मुक्त बस्तर अभियान के तहत निक्षय मित्र बने विभागों के अधिकारी

समय-सीमा की बैठक में दिए निर्देश

जगदलपुर, 22 अगस्त 2023

कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने कहा कि एनआरएलएम महिला स्व सहायता समूहों को बैंक लिग्केंज से ऋण प्राप्ति उपरांत समूह के सदस्यों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करें। कलेक्टर ने मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा हाल में आयोजित समय सीमा की बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किए। उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारी को राशन सामग्री प्राप्त कर रहे हितग्राहियों का ई-पॉश मशीन द्वारा ई-केवायसी के लिए विशेष शिविर आयोजित कर पूरा करवाने कहा, साथ ही सभी अनुविभागीय दंडाधिकारी को इसका निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

   गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए गोबर खरीदी को बढ़ाने, वर्मी कम्पोस्ट का रूपांतरण का प्रतिशत, कम्पोस्ट खाद का विक्रय बढ़ाने पर जोर दिया। साथ ही रीपा में उत्पादित गोबर पेंट की दर निर्धारण हेतु समिति गठित करने और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को शासन के निर्देशानुसार गोबर पेंट की खरीदी करने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर ने धन्वतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स, सी-मार्ट, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना,जाति प्रमाण पत्र जारी करने की प्रगति, मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना की प्रगति, आंगनबाड़ी के बच्चों को जाति प्रमाण पत्र जारी करने की स्थिति, आंगनबाड़ी भवन निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना के लक्ष्य, बस्तर विकास प्राधिकरण मद (अपूर्ण कार्य) की प्रगति, विधायक, सांसद निधि से स्वीकृत कार्यो की प्रगति की समीक्षा की गई।

     कलेक्टर ने कहा कि बेरोजगारी भत्ता के पात्र हितग्राहियों को कौशल प्रशिक्षण प्रशिक्षण उपरांत नौकरी लगने के साथ ही बेरोजगारी भत्ता के पात्र सूची से नाम हटवाया जाए। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ई-केवाईसी की स्थिति प्राथमिकता से पूर्ण करवाएं। साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड शिविर के माध्यम से तैयार करवाने पर जोर दिया। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि छत्तीसगढिया ओलंपिक के आयोजन के दौरान पेयजल, मेडिकल सुविधा सहित सभी प्रकार की आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। ताकि खिलाड़ियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो।

      कलेक्टर श्री विजय ने सघन मोतियाबिंद जांच एवं उपचार अभियान के तहत  लोहण्डीगुड़ा, बास्तानार, दरभा विकासखंड को विशेष फोकस कर मरीजों को स्वास्थ्य लाभ देने कहा। टीबी मुक्त बस्तर अभियान के तहत निक्षय मित्र के रूप में विभागों के अधिकारियों को जोड़ा गया। प्राधिकरण मद, विधायक, सांसद निधि से स्वीकृत कार्यो की उपयोगिता प्रमाण पत्र देने के निर्देश दिए। उन्होंने सामाजिक सहायता कार्यक्रम अंतर्गत हितग्राहियों का आधार की जानकारी भी अपडेट करवाने कहा। इसके अलावा समय-सीमा के प्रकरणों पर चर्चाकर प्रकरणों के निराकरण नियमानुसार करने कहा। इस बैठक के उपरांत एनजीटी, राजीव मितान क्लब,जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाश सर्वे, वनमंडलाधिकारी श्री उत्तम गुप्ता, अपर कलेक्टर श्री हरेश मंडावी सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।