May 19, 2024

स्टेनोग्राफर पद पर निकली बंपर भर्ती, 92 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी

यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यह भर्ती अभियान स्टेनोग्राफर की 277 खाली पदों को भरने के लिए चलाया जा रहा है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.upsssc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यूपीएसएसएससी द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 अक्टूबर से शुरू होंगे और 06 नवंबर 2023 तक चलेंगे। योग्य आवेदकों को 15 नवंबर तक एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन का मौका दिया जाएगा। भर्ती परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड जारी करने की सूचना उचित समय पहले आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन के माध्यम से दी जाएगी।

जानें कौन कर सकता आवेदन?

UPSSSC स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए ऐसे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जो यूपी प्रारंभिक पात्रता परीक्षा 2022 के लिए उपस्थित हुए हैं और उन्हें स्कोरकार्ड जारी किया गया है, वे स्टेनोग्राफर मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा हिंदी टाइपिंग 25 शब्द प्रति मिनट और स्टेनो 80 शब्द प्रति मिनट स्पीड मांगी गई है, NIELIT CCC परीक्षा उत्तीर्ण या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा

अगर आयु सीमा की बात करें तो योग्य आवेदकों की उम्र 01 जुलाई 2023 को कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक ही होनी चाहिए, हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा छूट दी जाएगी।

यूपीएसएसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती 2023: आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क की बात करें तो जनरल कैटेगरी, अन्य पिछड़ा वर्ग और एससी/एसटी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 25 रुपये है। उम्मीदवारों को भारतीय स्टेट बैंक, एसबीआई, आई कलेक्ट शुल्क मोड के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा या ई चालान के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा।

स्टेप 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2: होम पेज पर, ‘Advertisement No.-09-Exam/2023, Stenographer Main Examination (P.A.P.-2022)’ लिंक पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 3: अपने यूपी पीईटी 2022 रजिस्ट्रेशन की मदद से लॉग इन करें।
स्टेप 4: फॉर्म भरें और सब्मिट पर क्लिक करें।
स्टेप 5: एप्लीकेशन फीस जमा करें।
स्टेप 6: आपका फॉर्म जमा होग जाएगा, आगे के लिए कंफर्मेशन पेज का प्रिंटआउट ले लें।

जानें कितना मिलेगा वेतन

विभिन्न विभागों में स्टेनोग्राफर पद पर सरकारी नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों को ग्रेड पे 2800 लेवल-5 के तहत 29200 रुपये से 92300 रुपये तक वेतन दिया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को जरूर ध्यान से पढ़ें।