May 19, 2024

मेडिकल बोर्ड में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, मिलेगी जबरदस्त सैलरी

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने विभिन्न ग्रुप ए, बी और सी पदों के लिए भर्तियां निकाली है. इसके लिए NBEMS ने भर्ती नोटिफिकेशन भी जारी की है. जो कैंडिडेट्स इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं, वे NBEMS के ऑफिशियल पोर्टल natboard.edu.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. NBEMS भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 अक्टूबर को आरम्भ हुई तथा ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी दिनांक 09 नवंबर 2023 है. इस भर्ती अभियान के तहत डिप्टी डायरेक्टर (मेडिकल), लीगल ऑफिसर, जूनियर प्रोग्रामर, जूनियर अकाउंटेंट, स्टेनोग्राफर, जूनियर असिस्टेंट जैसे पदों के लिए 48 योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित किया जा रहा है.

पदों का विवरण:-
इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 48 रिक्तियों को भरा जाएगा.
डिप्टी डायरेक्टर (मेडिकल)- 7 पद
लॉ ऑफिसर- 1 पद
जूनियर प्रोग्रामर- 6 पद
जूनियर अकाउंटेंट- 3 पद
स्टेनोग्राफर- 7 पद
जूनियर असिस्टेंट- 24 पद

जरूरी योग्यता:-
कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान/कॉलेज से संबंधित विषय में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. हालांकि, जो लोग डिप्टी डायरेक्टर (मेडिकल) के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनके पास भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम-1956 के तहत अनुमोदित पोस्ट ग्रेजुएट योग्यता होनी चाहिए. प्रत्येक पद के लिए शैक्षणिक योग्यता जानने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं.

आयु सीमा:-
डिप्टी डायरेक्टर (मेडिकल) और लॉ ऑफिसर के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है जबकि अन्य पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष होनी चाहिए.

ऐसे करें आवेदन
NBEMS के ऑफिशियल पोर्टल natboard.edu.in पर जाएं
होमपेज पर NBEMS अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें.
अपना पंजीकरण करें तथा आवेदन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ें.
आवेदन फॉर्म भरें और सभी डॉक्यूमेंट्स निर्धारित फॉर्मेट में अपलोड करें.
आवेदन फॉर्म जमा करने के लिए अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें.

आवेदन शुल्क:-
सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 1700 रुपये है जबकि एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है.