May 20, 2024

▪️ *पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज दुर्ग के निर्देशन एवम वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दुर्ग के आदेशानुसार पर जिले के समस्त बैंको का किया गया आकस्मिक निरीक्षक ।*

 

 

▪️ *एटीएम एवम बैंक में गार्ड, सेंसर, कैमरा, अलार्म सिस्टम को दुरुस्त करने, दिए गए निर्देश।*

▪️ *सुरक्षा प्रबंधों में चूक बरतने वाले बैंकों के खिलाफ जारी किए जाएंगे नोटिस।*

पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज दुर्ग श्री बद्री नारायण मीणा के निर्देशन एवम वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दुर्ग श्री राम गोपाल गर्ग के द्वारा बैंको के सुरक्षा ऑडिट के संबंध में दिए गए आदेशानुसार पर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर, दुर्ग श्री अभिषेक झा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री अनंत कुमार के मार्गदर्शन में जिले के सभी प्राइवेट एवम सरकारी बैंक में दिनांक 29/11/2023 को सुबह 10 बजे से समस्त थाना/चौकी प्रभारियों के द्वारा आकस्मिक निरीक्षक किया गया। बैंक चैकिंग के दौरान बैंकों में सुरक्षा प्रबंध, चाक-चौबंद करने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए, साथ ही जिन बैंको में सुरक्षा प्रबंधों में चूक पाई जाएगी उन बैंकों को नोटिस भी जारी किए जाएंगे। जिन बैंकों में गार्ड और सीसीटीवी की व्यवस्था नहीं होगी, उन बैंकों को पुलिस द्वारा नोटिस जारी कर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

चेकिंग के दौरान पुलिस अधिकारियों ने कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओ पर बैंक के अधिकारियों से चर्चा कर समझाइश दी। इन दिनों बैंकों एवम एटीएम में आपराधिक वारदातों की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इन घटनाओं को रोकने के लिए बैंकों का सहयोग होना बेहद जरूरी है। बैंक अधिकारी स्वयं व बैंक के गार्ड के बारे में जानकारी नजदीकी थाने में अवश्य दें ताकि जरूरत के समय आपस में संपर्क हो सके। इसके अलावा बैंकों में सुरक्षा मानकों की समय-समय की जांच अवश्य करवाने के लिए बैंक प्रबंधन को नोट करवाया गया। बैंकों के अंदर व बाहर हाई रेज्यूलेश के कैमरे लगे हो व इसमें ज्यादा से ज्यादा दिनों की रिकार्डिंग सेव रहे। बैंकों का अलार्म सिस्टम दुरूस्त हो व जहां कैश रखा जाता है, वहां सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध हो। एटीएम मे सुरक्षा गार्ड के साथ-साथ अच्छी क्वालिटी के सेंसर भी लगे हो। बैंक में या आसपास अगर कोई संदिग्ध व्यक्ति नजर आता है तो तुरंत इस बारे डायल 112 पर सूचना दें। सभी एटीएम में डायल 112 के नंबर, थाना प्रभारियों एवम वरिष्ठ अधिकारियों के नंबर चस्पा करने के निर्देश भी दिए गए।