May 9, 2024

बजट में ‘नारी शक्ति’ पर विशेष जोर

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में अंतरिम बजट पेश कर रही हैं।

पूर्ण बजट आम चुनाव के बाद आएगा। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट की बैठक में कहा कि यह बजट सबके लिए अच्छा होगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण पढ़ना शुरू कर दिया है। निर्मला ने कहा, देश की जनता भविष्य की तरफ देख रहे हैं। वे आशान्वित हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में हम आगे बढ़ रहे हैं।

जब पीएम मोदी ने 2014 में काम शुरू किया तब बहुत ज्यादा चुनौतियां थीं। जनता के हित में काम शुरू किए हैं। जनता को ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर दिए हैं।

देश में नया उद्देश्य और उम्मीद जगी है। जनता ने हमें दूसरी बार सरकार में चुना। हमने व्यापक विकास की बात की। सबका साथ, सबका विश्वास और सबके प्रयास के मंत्र से आगे बढ़े।

वित्त मंत्री ने कहा कि हमारा देश लगातार विकास के पथ पर है। साल 2047 तक भारत विकसित देश बन जाएगा। 7 % जीडीपी ग्रोथ के साथ आगे बढ़ रहे है।

‘नारी शक्ति’ पर वित्त मंत्री सीतारमण का कहना है, “10 वर्षों में उच्च शिक्षा में महिलाओं का नामांकन 28% बढ़ा है, एसटीईएम पाठ्यक्रमों में लड़कियों और महिलाओं का नामांकन 43% है,

जो दुनिया में सबसे अधिक में से एक है। ये सभी कदम परिलक्षित होते हैं।” कार्यबल में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी। तीन तलाक को

अवैध बनाना, संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 1/3 सीटें आरक्षित करना, पीएम आवास योजना के तहत महिलाओं को 70% से अधिक घर देने से उनकी गरिमा बढ़ी है।”