April 27, 2024

‘डेढ़ लाख युवाओं को असहाय छोड़ दिया, देश के साथ धोखा है अग्निपथ योजना..’, केंद्र सरकार पर राहुल गांधी का हमला

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अग्निपथ योजना न केवल युवाओं के साथ, बल्कि भारतीय सेना से जुड़ी देश की पवित्र भावनाओं के साथ भी धोखा है। एक्स पर साझा किए गए एक पोस्ट में राहुल गांधी ने कहा, ‘एक अस्थायी भर्ती अग्निपथ के बहाने सशस्त्र बलों में पहले से चयनित 1.5 लाख युवाओं को असहाय छोड़ देना उनके साथ घनघोर अन्याय है। आज कटिहार में सेना में भर्ती के लिए वर्षों कड़ी तपस्या करने वाले कुछ जोशीले नौजवानों से चर्चा हुई। अग्निपथ योजना न सिर्फ राष्ट्रभक्त युवाओं, बल्कि भारतीय सेना से जुड़ी देश की पवित्र भावना के साथ धोखा है।’

राहुल गांधी ने आगे लिखा कि, ‘हमने इन युवाओं के साथ हो रहे अन्याय के विरुद्ध न्याय की आवाज़ – JAY JAWAN अभियान की शुरुआत की है।  आप भी http://jayjawan.in पर जाकर या 9999812024 पर मिस्ड कॉल देकर इन देशप्रेमी युवाओं के लिए चल रहे न्याय के इस अभियान का हिस्सा बनिए।’ कांग्रेस नेता की यह टिप्पणी उनकी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के बीच बुधवार को बिहार के कटिहार में कुछ उत्साही युवाओं के साथ चर्चा के दौरान आई, जिन्होंने सेना में शामिल होने के लिए वर्षों तक कड़ी मेहनत की थी।

बता दें कि, सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए जून 2022 में अग्निवीर योजना की घोषणा की गई थी। यह योजना केवल सैनिकों की भर्ती के लिए है, न कि अधिकारियों की भर्ती के लिए। इस अग्निपथ योजना के तहत भर्ती किये गये सैनिकों को अग्निवीर के नाम से जाना जाता है। योजना के तहत, तीनों सेनाएं साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष की आयु वर्ग के युवाओं को चार साल के लिए भर्ती कर रही हैं, जिसमें से 25 प्रतिशत को 15 और वर्षों तक बनाए रखने का प्रावधान है। 2022 के लिए ऊपरी आयु सीमा बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी गई थी।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बिहार से पश्चिम बंगाल लौटने पर हजारों लोगों ने राहुल गांधी का जोरदार स्वागत किया। उन्होंने बताया, “देश में बड़े पैमाने पर बेरोजगारी व्याप्त है क्योंकि बेरोजगारी की दर पिछले 40-50 वर्षों में सबसे अधिक है।” राहुल गांधी ने कहा कि न्याय यात्रा सामाजिक और आर्थिक न्याय और युवाओं, महिलाओं, किसानों और मजदूरों को न्याय दिलाने के लिए है।