May 19, 2024

किस डे स्पेशल : यहां किस करने के लिए लगती है लंबी लाइन, देश-विदेश से आते हैं कपल्स, कहां है ये अनोखी जगह जानें

किस डे स्पेशल : यहां किस करने के लिए लगती है लंबी लाइन, देश-विदेश से आते हैं कपल्स, कहां है ये अनोखी जगह जानें

दुनिया में बहुत सी ऐसी जगहें हैं, जहां प्रेमी-प्रेमिका एक साथ ज़रूर जाना चाहते हैं. दिलचस्प ये भी है कि इसमें कहीं मन्नत मांगी जाती है, तो कहीं प्यार की गवाही देने वाली इमारतें हैं. आज हम आपको इन सबसे अलग एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे, जहां लोग सिर्फ अपने पार्टनर को किस करने के लिए जाते हैं. माना जाता है कि इससे उनकी लव लाइफ अच्छी रहती है.

मेक्सिको के गुआनाजुआतो में एले ऑफ द किस नाम से एक ऐसी गली है, जहां जाने की चाहत हर प्रेमी जोड़े की होती है. ऐसी मान्‍यता है कि अगर कोई कपल यहां आकर Kiss करता है तो उसका प्यार सलामत रहता है.

ये गली इतनी ज्यादा पतली और छोटी है कि इसके अंदर 2 से ज्यादा लोग जा ही नहीं सकते. यहां सिर्फ एक कपल ही एक बार में जाता है, यही वजह है कि गली के बाहर लंबी लाइन लग जाती है.

ये गली दिन में खुली रहती है और शाम होते ही बंद हो जाती है. ऐसे में कुछ प्रेमी जोड़ों को तो निराश होकर लौटना पड़ता है क्योंकि उनकी मनचाही मुराद पूरी नहीं हो पाती.

इस गली को लेकर मान्यता ये है कि यहां एक प्रेमी-प्रेमिका रहा करते थे, जिसमें आपस में बहुत प्यार था. लड़की अमीर थी और लड़का गरीब. ऐसे में लड़की इसी गली में लड़के से मिलने के लिए जाया करती थी. आखिरकार नाराज़ होकर घरवालों ने उसकी हत्या कर दी.

यही वजह है कि लोग इस गली को प्यार की निशानी समझते हैं. ये प्यार के स्मारक की तरह मशहूर हो गया और लोग यहां पर खासतौर से किस करने के लिए आते हैं. अब इसे एले ऑफ किस ही कहा जाने लगा