May 8, 2024

प्राइवेट डिनर से लेकर सर्वोच्च नागरिक सम्मान तक, PM मोदी का भूटान में हुआ ऐसा स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं. वह शुक्रवार को भूटान की राजधानी थिंपू पहुंचे. जहां एयरपोर्ट पर उनका जोरदास स्वागत किया गया. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक दिन पहले यानी गुरुवार 21 मार्च को ही भूटान की राजकीय यात्रा पर जाना था लेकिन थिंपू में खराब मौसम के चलते पीएम मोदी की गुरुवार को शुरू होने वाली यात्रा को रद्द करना पड़ा. अपनी राजकीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी को भूटान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भी दिया गया.

इसके अलावा उन्हें सम्मानित करने के लिए कई आयोजन किए गए. जिसमें भूटान नरेश की ओर से प्राइवेट डिनर भी शामिल है. पीएम मोदी का ये भूटान दौरान कई मायनों में आकर्षण का केंद्र रहा. यह पहली बार है जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री की मेजबानी K5 निवास लिंगकाना पैलेस में की गई है.

पीएम मोदी से पहले किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री को भूटान के राजा ने निजी रात्रिभोज पर आमंत्रित नहीं किया, लेकिन पीएम मोदी को यह विशेषाधिकार दिया गया. इसके अलावा यह भी पहली बार है जब किसी भारतीय पीएम को भूटान द्वारा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार दिया गया हो. दरअसल, पीएम मोदी पहले विदेशी नागरिक हैं जिन्हें यह भूटानी पुरस्कार दिया गया है.