October 6, 2024

Elon Musk ने की EVM हटाने की मांग, जानिए क्यों?

विश्व के सबसे अमीर लोगों में से एक और SpaceX के CEO Elon Musk ने इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (EVM) को लेकर बड़ा बयान दिया है। शनिवार को मस्क ने EVM हटाने की मांग रखी। उन्होंने कहा कि इसे मशीनों या आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की सहायता से हैक किया जा सकता है। ये बात उन्होंने X प्लेटफॉर्म पर साझा करते हुए लिखी है।

Elon Musk ने अमेरिका राष्ट्रपति पद के दावेदार रॉबर्ट एफ कैनेडी यूनियर की पोस्ट को साझा करते हुए अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, हमें इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन को समाप्त कर देना चाहिए। इंसान और AI की सहायता से हैक होने की खतरा है, यह भले ही कम है, किन्तु फिर भी ज्यादा है। रॉबर्ट एफ कैनेडी ने अपने पोस्ट के आरम्भ में प्यूर्टो रिको में चुनावों के चलते EVM में गड़बड़ियों के बारे में लिखा था। दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति पद के दावेदार रॉबर्ट एफ कैनेडी यूनियर ने एसोसिएटेड प्रेस का हवाला देते हुए पोस्ट में लिखा, प्यूर्टो रिको के प्राथमिक चुनावों में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों से जुड़ी वोटिंग में कई खामिया सामने आई हैं। अच्छा है, एक पेपर ट्रेल था, इसलिए इस समस्या को पकड़ा गया एवं वोटों की संख्या को सही किया गया।

अपने पोस्ट में उन्होंने कहा, उन इलाकों में क्या होगा, जहां कोई पेपर ट्रेल नहीं है? अमेरिकी नागरिकों को यह पता करना होगा कि उनके सभी वोट गिने गए थे। आगे उन्होंने कहा कि चुनावों को हैक नहीं किया जा सकता है। चुनावों में इलेक्ट्रोनिक दखल अंदाजी को बचाने के लिए हमें बैलेट पेपर की तरफ लौटना होगा। प्यूर्टो रिकान चुनाव आयोग ने इसका आरम्भ में ऐलान किया था कि मतदान के पश्चात् मतदान में खामियां मिलने के पश्चात्  वो अमेरिकी इलेक्ट्रोनिक वोटिंग कंपनी के साथ अपने कॉन्ट्रैक्ट पर दोबारा विचार कर रहा है। प्यूर्टो रिकान पोल बॉडी की अंतरिम अध्यक्ष जेसिका पाडिला रिवेरा ने एक इंटरव्यू के चलते बताया कि यह समस्या एक सॉफ्टवेयर में खामी के कारण सामने आई है।