October 6, 2024

स्पीकर के पद को लेकर सरकार और विपक्ष में नहीं बनी बात, ओम बिरला और के सुरेश ने दाखिल किया नामांकन

18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है. सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 262 नवनिर्वाचित सांसदों ने शपथ ली. बाकी 281 नए सांसद आज यानी मंगलवार को शपथ लेंगे. हालांकि लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव बुधवार को होगा. जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार का प्रस्ताव रखेंगे. लोकसभा सत्र के पहले दिन विपक्ष ने संसद परिसर के अंदर विरोध मार्च निकाला.

इस दौरान इंडिया गठबंधन के सांसदों ने ‘लोकतंत्र बचाने’ के नारे लगाए और संविधान की प्रतियां दिखाईं. इस विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, डिंपल यादव भी शामिल हुए.

अलग-अलग भाषाओं में ली सांसदों ने शपथ

लोकसभा सत्र के पहले दिन सदन में भाषाई विविधता देखने को मिली. दरअसल, जब नवनिर्वाचित सांसदों ने सदन के सदस्य के रूप में शपथ ली तो सभी सांसदों ने अलग-अलग भाषा में शपथ ली. जिसमें अंग्रेजी, संस्कृत, हिंदी, डोगरी, बंगाली, असमिया, गुजराती और उड़िया सहित विभिन्न भारतीय भाषाओं की गूंज लोकसभा में सुनने को मिली.

सत्र के पहले दिन पीएम मोदी का संबोधन

18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत होने से पहले पीएम मोदी ने पारंपरिक रूप से लोकसभा प्रांगण में अपना संबोधन दिया. इस दौरान पीएम मोदी ने एक जिम्मेदार विपक्ष के लिए जनता की इच्छा पर प्रकाश डाला. इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार का लक्ष्य सभी को शामिल करना और आम सहमति को बढ़ावा देना होगा.