October 5, 2024

इन सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सैलरी में 100% इजाफा करने की तैयारी

अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके चेहरे पर खुशी ला सकती है. क्योंकि सरकार जल्द ही वरिष्ठ कर्मचारियों की सैलरी को डबल करने का प्लान कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीनियर कर्मचारियों की सैलरी निजी कंपनी के एक्जीक्यटिव के बराबर करने की चर्चा चल रही है. बताया जा रहा है कि बजट सत्र में इसे लेकर चर्चा होगी. इसके बाद घोषणा करनी उम्मीद जताई जा रही है. यही नहीं सूत्रों का दावा है कि कुछ वरिष्ठ कर्मचारियों की सैलरी में तो 100% इजाफा करने की तैयारी चल रही है. क्योंकि निजी क्षेत्र के मुताबिक सरकारी सीनियर्स की सैलरी बहुत कम बताई जा रही है..

दरअसल, ये प्रस्ताव सिर्फ ऐसे सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज के लिए है, जिनका टर्नओवर 100 करोड़ रुपए से ज्यादा है. ऐसे कर्मचारियों की सैलरी को डबल करने की चर्चा चल रही है. हालांकि इन कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा कई शर्तों के आधार पर निर्भर करेगा.  बताया जा रहा है कि परफॅार्मेंस के आधार पर ऐसे कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होगा. ताकि कर्मचारी पलायन करने की बात भी मन में न लाएं. जानकारी के मुताबिक, देखा जाएगा कि कौन कर्मचारी प्रोजेक्ट को पूरा करने की स्पीड, प्रॉफिट जैसे पैरामीटर्स को ध्यान में रखा जाएगा. इसी बेस पर सैलरी में बढोतरी की जाएगी.

आपको बता दें कि अभी इस बाबत सिर्फ चर्चा चल रही है. विभागीय अधिकारियों ने कैबिनेट को प्रस्ताव सौंपने की बात कही है. क्योंकि किसी भी प्रोजेक्ट को बजट सत्र में ले जाने से पहले कैबिनेट कमेटी के पास भेजा जाता है.  उसके बाद कैबिनेट कमिटी प्रस्ताव के ऊपर विचार करेगी. वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट इसी महीने पेश होने वाला है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया था. चुनावी साल के चलते उस समय अंतरिम बजट आया था.  अभी पूर्ण बजट की तैयारी चल रही है. इसलिए अभी कुछ ज्यादा नहीं कहा जा सकता है.