May 19, 2024

वोकेशनल कोर्स / एमपी बोर्ड परीक्षाएं कल से; छात्रों को अपने साथ सैनिटाइजर, मास्क, ग्लब्ज और पानी लाना होगा

भोपाल. एमपी बोर्ड की हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट एवं हायर सेकेंडरी व्यावसायिक (वोकेशनल कोर्स) पाठ्यक्रम की मंगलवार 9 जून से शुरू हो रहीं परीक्षाओं में कोरोना के कारण शामिल नहीं हो पाने वाले और मूक बधिर दिव्यांग छात्रों को एक और मौका मिलेगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। परीक्षार्थी.को अपने साथ सैनिटाइजर, मास्क, ग्लब्ज और पानी लाना होगा। 

परीक्षा में प्रदेश भर से करीब साढ़े 8 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे है। मंडल के पीआरओ एसके चौरसिया ने बताया कि प्रदेश भर में साढ़े तीन हजार से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। भोपाल में 97 परीक्षा केंद्र हैं। छात्रों की सुविधा के लिए कई तरह की छूट दी गई हैं। इसमें अब दिव्यांग छात्रों और कोरोना के कारण परीक्षा नहीं दे पाने वाले छात्रों को एक और मौका दिया जाएगा।

वर्तमान में कोरोना पॉजिटिव छात्रों से लेकर क्वारैंटाइन में रहने वाले और दिव्यांग छात्र अगर परीक्षा नहीं पाएं हैं, तो उसके लिए विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी। अगर वह विशेष परीक्षा में शामिल होने के बाद किसी विषय में फेल हो जाते हैं, तो ऐसे छात्र मंडल की हायर सेकेंडरी पूरक परीक्षा 2020 में सम्मिलित हो सकेंगे। कोरोना पॉजिटिव एवं क्वारैंटाइन छात्र को विशेष परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए स्वयं एवं परिवार के सदस्य का डिस्चार्ज सर्टिफिकेट अथवा क्वारैंटाइन सर्टिफिकेट देना होगा।