October 5, 2024

सेंट्रल रेलवे में अप्रेंटिस के विभिन्न पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

सेंट्रल रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के पास सुनहरा अवसर है। दरअसल, रेलवे रिक्रूटमेंट सेल सेंट्रल रेलवे (RRC CR) ने अप्रेंटिसशिप के बंपर पदों पर भर्ती निकाली है। इन पदों पर आज से वआवेदन शुरू हो गई है, जो 15 अगस्त 2024 शाम 5 बजे तक जारी रहेगी। इसमें इच्छुक उम्मीदवार rrccr.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

कुल कितने पदों पर होगी भर्ती

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल सेन्ट्रल रेलवे द्वारा निकाले गए अप्रेंटिस के कुल 2302 पदों पर भर्ती होगी। भर्ती में सबसे ज्यादा मुंबई क्लस्टर में 1594 पद है। पुणे में 192, सोलापुर में 76, भुसावल में 296 और नागपुर में 144 पद पर भर्ती निकाली गई है।

अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का 10वीं/ मैट्रिक उत्तीर्ण होने के साथ ही आईटीआई उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 15 वर्ष से कम और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 15 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन करने के साथ जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई के माध्यम से जमा की जा सकती है।SC, ST, PH एवं महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

कितनी मिलेगी सैलरी

नेशनल और स्टेट सर्टिफिकेट होल्डर को 7000 रुपये प्रति माह स्टाइपेंड ट्रेनिंग के दौरान दिया जाएगा। इसके अलावा ट्रेनिंग के दूसरे साल इसमें 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की जाएगी।

कैसे करें आवेदन

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rrccr.com पर जाना है।
  •  होम पेज पर एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करके पहले पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरकर फॉर्म पूर्ण कर लें।
  • इसके बाद निर्धारित शुल्क जमा कर पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।