October 5, 2024

बिना परीक्षा के अधिकारी बनने का सुनहरा अवसर, भारतीय सेना में ग्रेजुएट युवाओं के लिए निकली भर्ती, जानें डिटेल…

 नई दिल्ली। भारतीय सेना में नौकरी करने का मन बना रहे युवाओं के लिए यह सुनहरा अवसर है। दरअसल, इंडियन आर्मी ने शॉर्ट सर्विस कमिशन (एसएससी) टेक्निकल कोर्स भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। आर्मी भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर 16 जुलाई से आवेदन शुरू हो चुके हैं। अप्लाई करने की लास्ट डेट 14 अगस्त 2024 है। इंडियन आर्मी एसएससी टेक्निकल ग्रेजुएट एंट्री के तहत कुल 379 वैकेंसी भरी जाएंगी। इसमें महिलाओं के लिए 29 और पुरुषों के लिए 350 वैकेंसी हैं।

आयु सीमा- 20 वर्ष से 27 वर्ष। अभ्यर्थी का जन्म 2 अप्रैल 1998 से 1 अप्रैल 2005 के बीच हुआ हो। आयु की गणना 1 अप्रैल 2025 से होगी।

शैक्षणिक योग्यता- इंजीनियरिंग में डिग्री। फाइनल ईयर वाले भी एप्लाई कर सकते हैं लेकिन ट्रेनिंग शुरू होने के 12 सप्ताह के भीतर डिग्री सब्मिट करनी होगी।

चयन- इंजीनियरिंग डिग्री में प्राप्त मार्क्स के आधार पर उम्मीदवारों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। एसएसबी इंटरव्यू पांच दिन का होगा।

जैग कोर्स

इंडियन आर्मी में जज एडवोकेट जनरल (जेएजी) ब्रांच के तहत भी भर्ती निकली हुई है। इसके लिए joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन की अंतिम तिथि 13 अगस्त 2024 है।

योग्यता : कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ एलएलबी की हो। बार काउंसिल ऑफ इंडिया में बतौर एडवोकेट रजिस्टर्ड होने के योग्य हो।
आयु सीमा – न्यूनतम 21 साल और अधिकतम 27 साल।

चयन प्रक्रिया

– आवेदन फॉर्म में दर्ज की गई योग्यता और अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
– फिर चयनित उम्मीदवारों को सिलेक्शन सेंटर पर साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप टेस्ट, और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

ट्रेनिंग – चयनित उम्मीदवारों की ट्रेनिंग चेन्नई स्थित ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए) में होगी। यह 49 सप्ताह तक चलेगी।