May 20, 2024

हिमाचल में 5 दिन नहीं मिलेंगी सरकारी बसें: आज से 2400 गाड़ियां चुनाव ड्यूटी पर;

हिमाचल में 5 दिन नहीं मिलेंगी सरकारी बसें: आज से 2400 गाड़ियां चुनाव ड्यूटी पर; पोलिंगपार्टियों को छोड़ने और लाने जाएंगी

हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को मतदान होगा, जिसके लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम की लगभग 2400 बसें पोलिंग पार्टियों को लेकर मतदान केंद्रों तक जाएंगी। आज से यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 8 नवंबर से लेकर 12 नवंबर तक रूटों पर लोगों को कम बसें मिलेंगी।चुनाव आयोग के आदेशानुसार, चुनाव ड्यूटी के लिए लगाई जाने वाली बसों की संभावित संख्या तय कर दी गई है। प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए संबंधित डिपो से बसें भेजी जानी हैं। विधानसभा चुनाव के लिए बनाए गए नोडल परिवहन अधिकारी ने सभी RM के साथ बैठक कर प्लान तैयार किया है।

छोड़ने के बाद लाने भी जाएंगी बसें बसें जहां पोलिंग पार्टियों को मतदान केंद्र में छोड़ने जाएंगी, वही मतदान खत्म होने के बाद भी बसें कर्मचारियों को लाने और EVM मशीनों को स्ट्रॉन्ग रूम तक पहुंचाने की ड्यूटी पर तैनात रहेंगी। इसके लिए HRTC की ओर से ड्राइवरों-कंडक्टरों को विशेष दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।जिला शिमला में 232 बसें ड्यूटी परशिमला में 232 बसें चुनाव ड्यूटी पर जाएंगी। रामपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 30 बसें, ठियोग के लिए 35, जुब्बल कोटखाई के लिए 27, चौपाल के लिए 30, रोहड़ू के लिए 25, शिमला ग्रामीण के लिए 30, शिमला शहरी के लिए 11 और कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के लिए 22 बसें चुनावी ड्यूटी पर हैं। इन सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए औसतन 3 बसें रिजर्व में रखी गई।

अधिक जानकारी के लिए फोन नंबर 0177-2800111 पर संपर्क कर सकते हैं।बसों में GPS लगाया गया HRTC की बसों में GPS (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) लगाया गया है, ताकि बसों को ट्रैक करके पता लगाया जा सके कि वह किस रूट से होकर जा रही हैं। GPS लगाने का मकसद चुनाव में पारदर्शिता बरतना है। बसों को उन्हीं रूटों से गुजरना होगा, जो चुनाव आयोग ने तय कर रखे हैं।