October 5, 2024

सोना-चांदी से लेकर मोबाइल तक, जानें बजट में क्या-क्या हुआ सस्ता

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश हो रहा है. इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं. युवाओं के लिए रोजगार से लेकर महिलाओं के सशक्तिकरण तक इस बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है. यही नहीं वित्त मंत्री ने कहा है कि टैक्स प्रणाली और आसान बनाने पर फोकस रहेगा. इसके साथ ही उन्होंने इस बजट में कई चीजों के सस्ते होने का संकेत भी दे दिया है. आइए जानते हैं कि इस बजट में आम आदमी के लिए कौन सी गुड न्यूज सामने आई हैं.

महंगाई में मिली बड़ी राहत, सस्ती होंगी ये चीजें
वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कई चीजों के दामों में कमी के संकेत दिए. इसके तहत सोना-चांदी जिसको लेकर भी हर घर में जरूरत होती है. उसमें कमी देखने को मिलेगी. सीमा शुक्ल को 6 फीसदी कम किया जाएगा इससे सोना-चांदी की कीमतों में कमी देखने को मिलेगी.

मोबाइल होंगे सस्ते
इसके अलावा मौजूदा समय में हर व्यक्ति के लिए मोबाइल एक बड़ी जरूरत बन चुकी है. ऐसे में इस बजट भाषण में वित्त मंत्री ने मोबाइल के पुर्जों और लिथियम बैटरी के सस्ते होने की बात कही है. इससे आने वाले दिनों में मोबाइल कम कीमतों में खरीदे जा सकेंगे.

इलेक्ट्रिक व्हीकल के भी कम होंगे दाम
बजट में निर्मला सीतारमण ने इस बजट में कई चीजों के दामों में कटौती की है. इसी कड़ी में वायु प्रदूषण को कम करने और पर्यावरण को सुरक्षित बनाने के मकसद से शुरू की गईं इलेक्ट्रिक व्हीकल भी अब सस्ते होंगे. इनको बढ़ावा देने के लिए लिथियम बैटरी सस्ती होने की वजह से ये वाहन भी सस्ते होंगे.

इसके साथ ही सौलर पैनल यानी वैकल्पिक एनर्जी पर फोकस बढ़ाने के मकसद से सरकार ने सौरल पैनल के दामों में भी कमी करने का ऐलान किया है. इससे घरों और दफ्तरों से लेकर अन्य जगहों पर भी सौलर एनर्जी से चलने वाली चीजों को लेना और राहतभरा होगा. बता दें कि बजट में रोजगार से लेकर शहरी आवास तक कई क्षेत्रों में सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं. इसके साथ ही टैक्स में भी कुछ बदलाव हुआ है.