April 26, 2024

राहुल गांधी की आज सुल्तानपुर कोर्ट में पेशी, जानें क्या है पूरा मामला?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज यानी मंगलवार को सुल्तानपुर कोर्ट में पेश होंगे. मानहानि के एक मुकदमे में उनकी पेशी होगी. पेशी के कारण राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में कुछ घंटों का ब्रेक लग जाएगा, क्योंकि राहुल गांधी को 2018 के एक मामले में सुल्तानपुर की स्थानीय अदालत में पेश होना है. दरअसल, राहुल ने 2018 में बेंगलुरु में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजिनक टिप्पणी की थी, जिसपर बीजेपी के एक नेता ने शिकायत दर्ज कराई थी. उसी मामले में आज राहुल गांधी की पेशी होगी. राहुल गांधी सुबह 11 बजे सुल्तानपुर कोर्ट में पेश होंगे. उसके बाद दोपहर 2 बजे से रायबरेली में यात्रा शुरू होगी.

इसे लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ्र नेता जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा कि, राहुल गांधी को 20 फरवरी, सुबह सुल्तानपुर में उत्तर प्रदेश जिला न्यायालय में उपस्थित होने के लिए समन जारी किया गया है. यह मामला 4 अगस्त, 2018 को एक बीजेपी नेता द्वारा दायर मानहानि के मुकदमे से जुड़ा है. भारत जोड़ो न्याय यात्रा मंगलवार सुबह रुक जाएगी और दोपहर 2 बजे अमेठी के फुरसतगंज से फिर अपने 20 फरवरी के प्रोग्राम को शुरू करेगी.

शिकायतकर्ता विजय मिश्रा ने कहा कि राहुल गांधी ने बेंगलुरु में अमित शाह पर आरोप लगाया था कि वह हत्यारे हैं. जब मैंने ये आरोप सुने तो मुझे बहुत दुख हुआ क्योंकि मैं 33 साल से पार्टी (बीजेपी) के लिए काम कर रहा हूं. यह मेरे वकील के माध्यम से हुआ और यह लगभग पांच वर्षों तक जारी रहा. विजय मिश्रा के वकील ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया था कि अगर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के खिलाफ पर्याप्त सबूत जुटाए गए और दिखाए गए तो उन्हें अधिकतम दो साल की सजा हो सकती है. राहुल गांधी के बयान के चार साल पहले अमित शाह को 2005 के फर्जी मुठभेड़ मामले में मुंबई की एक विशेष सीबीआई अदालत ने आरोपमुक्त कर दिया था. उस समय अमित शाह गुजरात में गृह राज्य मंत्री थे.